नीलम पहनने से पहले रखें इन बातों का जरूर ध्यान |Things To keep in mind before wearing Blue Sapphire

नीलम पहनने से पहले रखें इन बातों का जरूर ध्यान |Things To keep in mind before wearing Blue Sapphire

नीलम रत्न सबसे सक्रिय ग्रह शनि का रत्न है। शनि को एक महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है जो सभी जीवित प्राणियों के जीवन में विशेष रूप से मनुष्यों के जीवन में एक बड़ा प्रभाव डालता है।

इस ग्रह के पास पहनने वाले के जीवन पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव दोनों बनाने की क्षमता है। और नीलम की दिव्य ऊर्जा का वाहक माना जाता है। अक्सर यह बताया जा रहा है कि यदि नीलम किसी व्यक्ति के लिए उपयुक्त है, तो यह निश्चित रूप पहनने वाले को सफलता, आर्थिक स्थिति और स्वास्थ्य में लाभ पहुँचता है ।

हालांकि, अपने जीवन में शनि के इन सभी सकारात्मक पहलुओं को प्राप्त करने के लिए, आपको नीलम रत्न पहनने की सही प्रक्रिया को जानना चाहिए या दूसरे शब्दों में, आपको पता होना चाहिए कि नीलम रत्न पहनने का सही तरीका क्या है?

अब, हमारे दिमाग में एक सवाल आ सकता है कि नीलम रत्न पहनने के तरीके पर इतना जोर क्यों दिया गया है?

तो, इस सवाल का जवाब यह है की नीलम को पहनने की विधि, यह निर्णय लेने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है कि क्या यह रत्न आपके लिए फायदेमंद साबित होगा या आपके खिलाफ कार्य करेगा।

और आपको बात याद रखना चाहिए, कि यदि नीलम आपके अनुरूप नहीं है, तो इससे आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, इसलिए, नीलम द्वारा प्रदान किए गए सकारात्मक परिणामों को पाने करने के लिए इस रत्न को पहनने से पहले ज्योतिषी से परामर्श लें। अपने जीवन में शनि के जादुई विशेषताओं को प्राप्त करने के लिए, नीलम रत्न पहनने के लिए कृपया निम्नलिखित पूरी जानकारी पढ़ें।

इस आलेख में नीलम पहनने के बारे में भी विस्तारित विवरण शामिल हैं, जैसे कि नीलम को किस धातु में पहना जाना चाहिए? नीलम पहनने का सही दिन कौन सा है? नीलम पहनने से पहले किस मंत्र का जाप करना चाहिए?

नीलम रत्न पहनने का सही समय क्या है? नीलम अंगूठी का आदर्श वजन क्या होना चाहिए? और अन्य सभी महत्वपूर्ण प्रश्न इस गाइड में शामिल हैं। तो, अब अपना समय बर्बाद न करें, आइए सीधे बिंदु पर जाएं:

1. नीलम पहनने के लिए सबसे अच्छी धातु क्या है?(What Is The Best Metal To Wear Blue Sapphire?)

उत्तर: नीलम धारण करने के लिए सबसे अच्छी धातु चांदी, प्लैटिनम, सोना या पंचधातु होती है। धातु चुनते समय, आपको ज्योतिषी से सलाह लेनी चाहिए और अंगूठी को इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए नीलम का एक हिस्सा अपने पहनने वाले की शरीरमें अपनी ऊर्जा संचारित करने के लिए पहनने वाले की त्वचा के संपर्क में आना चाहिए।

2. नीलम पहनने के लिए कौन सी उंगली है? (In which finger blue sapphire to wear?)

उत्तर: ज्योतिषियों के अनुसार, दाएं हाथ की मध्य उंगली शनि ग्रह से जुड़ी है। इसलिए, दाएं हाथ की मध्य उंगली में नीलम की अंगूठी पहनना सबसे अच्छा विकल्प माना जाएगा।

3. नीलम रत्न पहनने का सबसे अच्छा दिन? (Best day to wear Blue Sapphire Gemstone?)

उत्तर: शनिवार को नीलम रत्न पहनने का सबसे अच्छा दिन माना जाता है। शनिवार, ज्योतिषियों के मुताबिक इस रत्न को पहनने के लिए इष्टतम विकल्प है।

4. नीलम पहनने का सही समय क्या है? (What is Right time to wear blue sapphire?)

उत्तर: इस रत्न को शनिवार की सुबह शुक्ला पक्ष के दौरान पहने जाने की सलाह दी जाती है।

5. नीलम का आदर्श वजन क्या होना चाहिए? (What should be the ideal weight of blue sapphire?)

उत्तर: ज्योतिषियों के अनुसार, नीलम रत्न का सही वजन 4 से 5 कैरेट के बीच होना चाहिए।

6. नीलम पहने हुए किस मंत्र को पढ़ा जाना चाहिए? (Which mantra should be recited while wearing blue sapphire?)

इस रत्न को पहनने से पहले लगभग 108 बार निम्नलिखित मंत्र का जप करना या पढ़ना चाहिए: ‘Om Shan Shanishcharay Namah’

नीलम रत्न पहने हुए अनुष्ठान (Rituals Before Wearing Blue Sapphire Gemstone)

  • इस रत्न को पहनने से पहले, किसी प्रतिष्ठित रत्न विक्रेता (Gemstone Dealer) से उच्च गुणवत्ता और प्राकृतिक नीलम ( Natural Blue sapphire) रत्न खरीदना चाहिए। चूंकि रत्न की गुणवत्ता आपको रत्न से होने वाले फायदे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ।
  • खरीदने के बाद, नीलम रत्न पहनने की सही प्रक्रिया को समझने के लिए किसी को ज्योतिषी से परामर्श लेना चाहिए।
  • इस रत्न को पहनने से पहले, रत्न की अशुद्धियों को धोने के लिए किसी को उबले हुए दूध या शुद्ध पानी में इस रत्न को धोनाकरना चाहिए। नीलम अंगूठी का आदर्श वजन 4 से 5 कैरेट के बीच होना चाहिए।
  • शनिवार सुबह इस रत्न पहनने का सबसे अच्छा दिन माना जाता है। इसलिए, इस अवधि के दौरान ही इस रत्न पहनना चाहिए। ‘Om Shan Shanishcharay Namah’
  • इस रत्न को पहनने से पहले पांच अगरबत्तियां जलाकर रत्न के चारों ओर चारों ओर घूमना चाहिए और निम्नलिखित शनि मंत्र को जप करना चाहिए या पढ़ना चाहिए।
  • नीलम की अंगूठी शनि मंत्र से पढ़कर सीधे हाथ की मध्य उंगली में पहनी जानी चाहिए।
  • रहस्यमय नीलम रत्न अपना परिणाम पहनने के तुरंत बाद दिखाना शुरू कर देता है । चूंकि हम जानते हैं कि शनि एक प्रतिशोधपूर्ण ग्रह है; इसलिए, इस रत्न को पहनने से पहले इसे अपने तकिए के नीचे रखना चाहिए ताकि यह पता चल सके कि यह उपयुक्त है या नहीं। यदि इसे तकिया के नीचे रखते हुए उसे बुरे सपनों को देखा जाता है, तो उन्हें इस रत्न को पहनने से बचना चाहिए।

Buy Blue Sapphire Now

Personalised Gemstone Consultation

Shubh Gems has a team of Gemstone / Healing Experts who guide you to choose the most suitable Gemstone based on your Birth-chart in Vedic Astrology. Have Query ?