पुखराज पहनने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Wearing Yellow Sapphire

पुखराज पहनने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Wearing Yellow Sapphire

रत्नों ने हमेशा मानव जाति को मोहित किया है क्योंकि वे ज्योतिष विज्ञान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि और खुशी लाने में मदद करते हैं। ज्योतिष रत्नों में 9 रत्न शामिल हैं, प्रत्येक रत्न एक विशिष्ट ज्योतिष ग्रह के साथ जुड़े हुए हैं और इसके अपने स्वयं के विशिष्ट लाभ हैं।

इन नौ रत्नों में से एक पुखराज (Yellow Sapphire) है, जो ग्रह बृहस्पति (गुरु) की रत्न है। माना जाता है कि एक अच्छी गुणवत्ता वाले पीले पुखराज पहनने से स्वास्थ्य लाभ की एक श्रृंखला शुरू होती है, खासकर अगर यह पहनने वाला जन्म कुंडली के साथ अनुकूल है और उचित अनुष्ठानों का पालन करके पहना जाये। पीले रंग का पत्थर मूल रूप से त्वचा, पाचन तंत्र और शरीर के उन्मूलन अंग से जुड़ा हुआ है।

पुखराज के स्वास्थ्य संबंधी लाभ

स्वस्थ त्वचा के लिए पुखराज

त्वचा मानव शरीर का सबसे बड़ा अंग है और सबसे अधिक दिखाई देने वाला भी है। इसलिए, आपकी त्वचा को स्वस्थ रखना आवश्यक है। पुखराज त्वचा को सहायता प्रदान करती है और त्वचा की स्थिति जैसे चित्तीदार और एक्जिमा के इलाज के लिए प्रभावी माना जाता है।

पाचन स्वास्थ्य के लिए पुखराज

मानव शरीर का एक अन्य महत्वपूर्ण कार्य पाचन है। पाचन समग्र स्वास्थ्य और कल्याण की कुंजी है एक पुखराज रत्न पहने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके पाचन तंत्र ठीक से कार्य करते हैं और दस्त, पेप्टिक अल्सर और पीलिया जैसे पाचन बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है।

मानसिक संतुलन के लिए पुखराज

पुखराज का एक अन्य स्वास्थ्य लाभ यह है कि यह मानसिक तनाव और चिंता को रोकने और मानसिक संतुलन को बहाल करता है। यह मानसिक और भावनात्मक स्तर पर शांत प्रभाव हो करता है और साथ ही, पहनने वाले में एक नया आत्मविश्वास और साहस को बढ़ाता है। गुरु की रत्न होने के नाते, शिक्षक, पुखराज भी पहनने वालों के लिए ज्ञान लाने के लिए माना जाता है।

श्वसन के लिए पीला पुखराज

अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, साइनस, फेफड़े के रोग और नाक एलर्जी जैसे श्वसन समस्याओ से इस शक्तिशाली उपचार रत्न को पहनकर प्रभावी ढंग से मुकाबला किया जा सकता है। इसका उपयोग अतिरिक्त कफ या बलगम को निकालने के लिए भी किया जाता है

बेहतर रक्त संचरण के लिए पुखराज

गठिया जैसी हड्डी की समस्याओं से पीड़ित लोगों को भी पुखराज के लाभकारी होता है।

इस तरह, इस अद्भुत रत्न को पुखराज कहा जाता है जो कि स्वास्थ्य लाभों की विस्तृत श्रृंखला के लिए बहुत लाभकारी है। इन सभी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित लोग अपने ज्योतिषियों से कुछ लोकप्रिय वेबसाइटों पर परामर्श कर सकते हैं। वे आपको ऑनलाइन प्रमाणित पुखराज खरीदने के बारे में मार्गदर्शन कर सकते हैं, लेकिन पहले पीले रंग के पुखराज की कीमत की जांच कर सुनिश्चित करने के बाद ही खरीदना चाहिए।

Buy Yellow Sapphire Now

Personalised Gemstone Consultation

Shubh Gems has a team of Gemstone / Healing Experts who guide you to choose the most suitable Gemstone based on your Birth-chart in Vedic Astrology. Have Query ?